Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation 2021)

Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? – Off-Page SEO जिसको हम Off-Site SEO भी कहते है। अब आपने Technical SEO किया और On-Page SEO करके बड़ा अच्छा Content लिखा, और अपने Blog को बहुत ही खूबसूरती से सजाया भी, लेकिन उसे कोई पढ़ने ही नहीं आया तो कैसा लगेगा ?

एक नया player आया market में, player strong भी है, तो लोगों को उसके बारे में कैसे पता चलेगा, वहां काम आती है Promotions Strategies मतलब इसको ही बोलते है Off Page SEO.

simple शब्द में कहु तो हम अपने site के बाहर जो कुछ काम करते है search engine ranking के लिए उसको off-page seo बोलते है।

आप क्या techniques use कर सकते हैं वो मैंने बताया है, आपने अपने Blog पर जो, लोगों के काम की चीज़ लिखी है तो उनको कैसे बताओगे।

Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ?

सबसे पहले आप Ahrefs Tool को ख़रीदे। वैसे ये आपको $100 में मिलेगा। लेकिन मैंने इसका ग्रुप बाइंग प्लान को ख़रीदा है जिसको आप भी Rs 349/month में खरीद सकते है – Ahrefs Only Rs – 299

Use Social Media

Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, Quora का आप use कर सकते हैं अपने Blog के Traffic Increase करने के लिए। वहां पर अपना Blog Posts/Articles को Share करो, और उनसे review मांगों, comments मांगों, ”कि आपको मेरे blogs कैसा लगा !”

Social Media को use करना सबसे बेस्ट है क्यूंकि वहाँ से आप free हज़ारों-लाखों traffic ला सकते हो। सबसे बेस्ट platform है Quora और Facebook.

Feedback भी मिलेगा और लोगों के साथ आपका engagement भी बढ़ेगा। लेकिन आपकी CONTENT बढ़िया होना चाहिए, CONTENT engaging होना चाहिए, आपके Content लोगों के काम का होना चाहिए।

आप खुद सोचो आप उसी Articles/Videos को लोगों के साथ Share करते हो, जो आपको काम का लगता है, जो आपका दिल करता है की share करूँ। जिस चीज में आपको कुछ मिलेगा नहीं, वह आप, लोगों से share भी नहीं करोगे। जो आपको पढ़ने में, देखने में बकवास लगेगी उसको आप कभी किसी को बताओगे भी नहीं, है ना !!

So आपके CONTENT में भी अगर दम होगा, तो लोग कहेंगे कि – ”यह तो share करना बनता है”, और वह article share होगा ही होगा।

Create Facebook Page

आप अपने एक Facebook Page और एक Group बनाये, उसमें अपना सारा Article share करे। लोगों को वहां पर भी Value दीजिये, अगर आपके पास थोड़ा पैसा ज्यादा है तो आप अपनी Facebook Page के through अपने Blog को Promote भी कर सकते हो, daily का 100 रूपए खर्स करके।

अगर आपके पास थोड़ा कम पैसा है तो आप सिर्फ एक article या फिर अपने Fb Page या फिर Fb page के through अपने direct blog link को ही minimum 40-45 रूपए daily देकर promote कर सकते हो। आप इसका एक Fixed Budget भी set कर सकते हैं की आपको 300 रूपए एक Ad Create बनाना है etc.

Facebook Ads – Create Tutorial Video

आप ये बात ध्यान रखे की Facebook Page में 7 pm से लेकर 9 pm के बीच के time में ही अपना Article share करना है।

अब जब आप Facebook में अपना Article/Blog Posts share कर रहे है तो आपको Facebook की कुछ policies को follow करना है वरना आपको Facebook आपकी article link को share नहीं करने देगा।

तो आप कैसे safe तरीके से Facebook Page में अपना Article share करेंगे –

1. आप अपने article की link को copy करे और उसके बाद उस link को write a post/write something here की जगह पर paste कर दीजिये।

2. जब आपकी Article वहाँ पर fetching हो जाएगी उसके बाद आपकी उस link को वहाँ से हटाना है और अपनी article में लिखी हुई search description को copy करके वहाँ paste करना है और उसके बाद अपनी article को share करे। (आप अपनी direct link को Facebook में share नहीं कर सकते, इसलिए उस trick को follow करे।)

आपको इस red shape की जगह अपने article का search description लिखना है, अपने direct link को हटा कर।

• Instagramमें अपने Blog related Images Post करें। उस Image आपके Blog का नाम होना चाहिए।

• Twitterमें ”#” लगाकर अपना Article शेयर करे।

• Pinterest पर अपनी Post/Article related Infographic या फिर Image share करे। (इसमें आपको वीमेन रिलेटेड कंटेंट को ही शेयर करें)

• आपके Blog Article को MS PowerPoint में Convert करें और SlideShare पर share करें।

• Infographic बनाये canva and piktochart का use करके और उसे dailyinfographic.com, visually, www.reddit.com पर share करे। और Infographic को अपने Article में भी use करें आप, इससे आपकी Bounce rate कम होगी। (ये ट्रिक इंग्लिश ब्लॉग में 99% काम करता है)

•  LinkedIn Profile में अपना URL add करे।

• GitHub Profile में URL add करे।

• Blog Posts को एक साथ Social Website पर share करने के लिए Buffer का Use करे।

• Dailyhunt पर free में अपना अकाउंट बनाये और उसमें भी आपके blog related ही article share करे और अपना URL का link भी डाल दे।

• अपना 10-15 page का कुछ 2-3 अलग अलग Ebook बनाये और उसको लोगों के साथ free में share करे। उस Ebook में जगह जगह पर आपके Blog का URL link होना चाहिए।

• Wikipedia में अपना Page बनाये। create account में जा करके अपना page आप बना सकते है। और उसमें आप पहले लिखी हुई कंटेंट को अपडेट भी कर सकते हैं और उसमें अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक भी add कर सकते हैं। (इसमें एक भी गलत तरीका यूज़ नहीं करना चाहिए)

• Yahoo Groups में अपना Article share करे, और yahoo answers में भी आप answers दे सकते हो और वहाँ से traffic अपने blog पे ला सकते हो।

• अगर आप Videos Create कर सकते है तो अपना एक YouTube Channel जरूर बनाये अपने Blog से related. और उसमें videos upload करे रेगुलर।

• indiblogger.in पर अपना Site Bookmarking करें। उसमें sign up करके आप अपने Blog को bookmarking कर सकते है।

• अपने 10-15 Blog post को एक साथ मिलाकर pdf folder में convert करके SCRIBD.COM पर जाकर upload करें। ध्यान रखे जब भी आप pdf बना रहे है तो उसमें अपना 10-20 URL link जरूर होने चाहिए। क्यूंकि आप अपना blog posts को ही pdf में convert कर रहे है तो आपके सभी article में आपका internal links तो होंगे ही, फिर भी किसी और जगह पर अपना Blog URL जरूर डालें, ताकि readers आपका url याद हो जाये।

• Submit Your Images : आपको अपनी blog posts की images को image sharing site पर submit करना होगा। मैंने नीचे कुछ image sharing site list दिया है, आप वहाँ जाकर अपना images share कर सकते है।

  1. www.flickr.com
  2. instagram.com
  3. picasa.google.com
  4. www.tumblr.com
  5. www.deviantart.com
  6. imgur.com
  7. www.mediafire.com
  8. www.shutterfly.com
  9. www.fotolog.com

Blog Directory Submission Site पर आपका Blog Submit करें

मैंने नीचे कुछ websites की link दिया है, उसमें आप जाकर आप अपना Blog Submit करे। इससे आपकी Search Engine Ranking में बहुत Improve होगा।

इन सभी site पर अपना Blog submit करने के लिए आपको अपने blog के Title, URL, Blog Category/Niche, Blog Description, Owner/author Name, Owner/Author Email, Meta Keywords, Meta Description ये सभी information को उस site में डालना होगा और submit button पर click करके उस site की tab को बंद कर देना होगा आपको। और Blog Directory submit करने के लिए आपको सिर्फ free option से ही submit करना होगा।

Blog Directory Submission Site :

  1. www.highrankdirectory.com
  2. www.marketinginternetdirectory.com
  3. www.siteswebdirectory.com
  4. www.usalistingdirectory.com
  5. www.entireweb.com

Create Quality Backlinks

Backlinks क्या है?

आपकी Website और Blog Posts की जिक्र कितनी और Others Websites पर हो रहे हैं, वह है आपका Backlinks.

कितनी websites से आपके website या blog posts में traffic आ रहे हैं या फिर नहीं भी आ रहे हैं तो google ने जब सभी websites को crawl करते हैं, तो तब कितने ऐसे Websites में आपका website या blog posts link crawl हो रहे उस site से भी।

तो इससे आपकी Blog posts Google Search Engine में top पे दिखाने की chances बढ़ जाती है। और उसी link building strategies को कहते हैं Backlinks.

अगर बहुत अच्छी Sites पर आपके Blog articles का link है, तो आपकी Blog Rank भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। अगर वह कम अच्छी sites पर है, तो आपकी Blog भी कम अच्छी ही Rank होगी। यह है backlinks कि पूरी Concept.

Backlinks बनाते वक़्त ये काम कभी ना करें –

लोग spamming करना शुरू कर देते हैं। इधर उधर किसी भी sites में गए और उनके Articles के comments में जा कर लिखना शुरू कर दिया – “मेरे blog पर आओ”, “मेरे blog को check करो”, “मैं भी ऐसा ही article लिखता हूं, मेरा blog भी पढ़े।”

– इस तरह से उस Blog के Owner आपकी comments को spam report करता है, और इससे आपके rank कम होने के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

जिस दिन Google के Algorithm को आपके spamming report पता लगता है, तो समझ लो आपकी website की rank धीरे-धीरे कम होती चली जाती है, और इसमें एक दिन आएगा आपकी Blog को Google अपने Search Engine में rank ही नहीं मिलेगा।

तो ऐसे spamming मत करें। तो Backlinks के लिए क्या किया जाए ताकि आपकी BLOG की Rank बढ़ने लगे –

Other Blog पर Commenting करें :

ऐसा नहीं है कि आप comments करोगे तो कोई भी blog owner आपके comments को spam report कर देगा।

आप comments करें, लेकिन वैसे नहीं जैसे मैंने ऊपर बताया है।

Comments करने की भी तरीका है दोस्त, सीधा जाकर के आप comments करोगे तो लोग आपको spam report कर ही देगा ना !

आपने और लोगों की Article पढ़ी और आपको किसी का Article/Blog Posts अच्छा लगा, मतलब genuinely अच्छा लगा तो नीचे जाकर comments में उस Article की तारीफ करें, उसकी Blog को discuss करें, आपका नाम discussion में आएगा, और अपने Blog वाले ID से ही comments करना, उसी से लोग आपके Blog पर आएंगे।

धीरे-धीरे लोग आपके बारे में जानना शुरू करेंगे, इससे आपको अपनी blog पर referral traffic मिलेगा, spamming भी नहीं होगी।

मैं ऐसे लेकर चलता हूं कि दूसरे लोग competitor नहीं है, मैं भी उनके Blogs पढता हूं, वह भी मेरे Blog posts पढ़ते हैं।

हम सबको साथ चलना चाहिए। मैं तो कभी नहीं सोचता हूं कि मैं rat race में भाग रहा हूँ।

आप भी ऐसे मत सोचो की कौन first आएगा।

सब मिलकर भी तो जीत सकते हैं ना !!

आप उनके Blogs पर discussion कर रहे हो, वह आपके Blogs पे discussion कर रहे हैं, एक दूसरे Blogs पर जा रहे हैं, एक दूसरे के Blogs को Promote कर रहे हैं।

“मैंने INDIA में सिर्फ एक Blogger को देखा, वो क्या कर रहे है की INDIA में जितने भी हिंदी Blogger है उनको अपने एक Article में सभी का link देकर अपने Blog पर Publish किया है। यही नहीं अगर आप चाहे तो आप भी अपना Blog link वहाँ डाल सकते है और उसका नाम है – Rohit Mewada”

Cross Promotion:

जैसे आपको अपने viewer base बढ़ाना है, traffic बढ़ाना है, वैसे ही दूसरे Blogger को भी अपना viewer base, अपना traffic बढ़ाना है।

दोनों अगर एक दूसरे के Blog को promote करते हैं, तो दोनों अपने traffic को एक दूसरे को दे सकते हैं, मिलकर grow कर सकते हैं।

Colleagues की तरह चलो, Competitor की तरह नहीं। एक दूसरे के साथ मिलकर जीतो।

इसके लिए आप और Blogger को email कर सकते हो की आपके Blog link मैं अपने Blog पर लगाऊंगा, यदि आप मेरे Blog को भी अपने Blog पर link करे तो।

ऐसा कुछ मतलब interesting होना चाहिए आपके mail. तो आप समझ गए होंगे।

Free Do follow Backlinks:

Guest Blogging :

Guest Blogging होता क्या है की अपने Blog से related आप दूसरे में जाकर अपना article publish करते हो।

Guest Blogging करने के लिए आपको दूसरे related Blogger से आपको contact करना होगा email करना होगा की “मुझे आपके blog में एक Article publish करना है और उसके बदले में आप मुझे एक Do follow Backlink दे देना।”

तो आपको वो बता देगा की आप कैसे उनको अपनी लिखी हुई Article को भेज सकते है। उसके बाद आपकी content को वो manuallycheck करेगा और अगर content 100% unique है तो आपके blog post को वो publish कर देंगे, और आपको एक Do-follow backlink मिल जायेगा।

और एक ध्यान में रखना है आपको की आप Guest बनकर को Blog post किसी और को दे रहे है, उस blog post को अपने Blog में कभी Publish मत करें। इससे copyright का issues हो सकता है आपके Blog पर।

तो अब ऐसे ही कमसे कम अपने लिखी हुई 30 Article को किसी और 30 Blogs में publish करने के लिए उनको बोले और आपको ये भी बोलना है उनको की मुझे एक do-follow backlink चाहिए Guest post के बदले।

दोस्तों अगर आपको सिर्फ 100 रूपए में 5 Do-Follow Backlink बनाना है मुझसे contact करें।

Free Backlink Checker Tools :

  1. Ahrefs
  2. Semrush

आपके Blog में कितने backlink है उसको जानने के लिए इन दोनों tools का आप use कर सकते है free में।

Do Paid Promotion :

AD –

अगर आपके पास थोड़ा सा पैसा है तो आप अपने Blog को Promotion कर सकते हो कुछ पैसा देकर। आप GOOGLE में Ad दिखा सकते हो और Facebook में अपने Blog Posts/Facebook Page में Ad दिखा सकते है।

आप Admaven, HillTopAds और Taboola का use करके अपने Blog का Advertise कर सकते हो।

मुझे जो लगता है सबसे बढ़िया low budget में वो है – आप Facebook में easy process में Advertisement कर सकते है।

तो starting में आप Facebook का ही use करें। इसमें ज्यादा पैसा भी नहीं लगता daily का सिर्फ 40 रूपए देकर आप Ad बना और दिखा सकते हो।

Video Promotion

आप अपने Blog से related Video Create करें और उस Video को social video sharing site में share करे –

Video-Sharing Platform –
  1. Youtube.com, (Leading Platform)
  2. Vimeo,
  3. Dailymotion.com

Answer Q&A Site

आपको Q&A Site जैसे Quora, Yahoo Answers, Stack Overflow, Answer.Com, Linkedin Answer पर जाके लोगो के Questions का Answer देना हैं, और वहां से traffic लेके आना है और वहां पर आपको backlink भी create करना है।

Quora (Leading Platform)

Quora पर एक account बनाये और उसपर आपका blog link करे।

उसके बाद आप उसमें लोगों को उनके Questions का Answers देने की कोशिश करे और साथ में उस answers में आपका blog post का link भी दे सकते है।

आप वहाँ पर Hindi में भी answers दे सकते हो और English में भी जवाब दे सकते हो।

quora एक best platform है ज्यादा traffic gain करने के लिए और ये बिलकुल free है।

Quora में लोगों को उनके जवाब देने के लिए आप अपने Blog Article के कुछ 300-400 Words को copy करके उसमें paste करे और बाकि last में लिखे की “read more” और उसमें अपना URL डालें।

आप जैसे daily 5 answers देते है तो वहाँ पर 3 answers में अपना link दे और बाकि 2 answers में link मत दीजिये। इससे क्या होगा की Quora को लगेगा की ये बंदा genuine है और quora आपको कभी block नहीं करेगा।

अगर आपने 5 answers दिए है और पांचो answers में आधे-अधूरे words के साथ अपने blog का link दे दिया है तो इससे quora आपको block कर देगा।

अगर आपने अच्छा answers दिया है तो आपकी वहाँ पे link तो है ही, तो वहाँ पे आपको कई सारे backlinks भी मिलेंगे, जिसके कारण आपका blog जल्दी ऊपर rank करेगा और ऊपर से quora से आपके blog में भी लोग पढ़ने आएंगे।

क्या आप जानते है quora के answers google search engine में top 3-7 में rank करता है !! अगर आपने भी कुछ in-depth knowledge को quora में share किया तो अपने blog के एक link के साथ तो आपका answers भी google में top पर दिखेगा और वहाँ से जो traffic मिलेगी न आप संभाल नहीं पाओगे दोस्त। लेकिन आपको genuine होना पड़ेगा। आप quora पे जाओ और देखो की लोग कैसे answers देते है वहाँ पर और उनके जैसा ही in-depth knowledge share करे।

ध्यान रखे की Quora एक बेस्ट platform है knowledge share करने के लिए इसको spamming मत करे, मतलब एक answer दिया और उसमें 4-5 link दे दिया तो इससे quora आपको block कर देगा। तो ऐसे मत करे। आपका answer एकदम unique होना चाहिए और जितना हो सके उसमें quality content ही दे।

और पढ़ें – Quora की मदद से Blog Par Traffic कैसे बढ़ाये?

E-A-T को Improve करे

E-A-T का मतलब क्या है ?

  1. E – का मतलब है – Expertise (विशेषज्ञता),
  2. A – का मतलब है – Authority (प्राधिकार),
  3. T – का मतलब है – Trustworthiness (विश्वसनीयता)

इसको आसान तरीके से समझाने की कोशिश करता हूँ – मान लीजिये आपको एक ब्लॉग शुरू करना है और आपको आयुर्वेदा पर लिखना पसंद हैं और थोड़ी बहुत जानकारी भी रखते हैं। अब ऐसे में लिख तो लेंगे लेकिन क्या गूगल आपको सर्च में ऊपर आने देगा ? नहीं।

आपको इसलिए ऊपर आने नहीं देगा क्युकी आपको आयुर्वेदा पर लिखना पसंद है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आपको आयुर्वेदा के बारे में एक डॉक्टर से ज़्यादा जानकारी है ? हैना ? अब अगर एक डॉक्टर आयुर्वेदा पर ब्लॉग शुरू करता है, उनको ऊपर आने का मौका गूगल पर मिलेगा ही मिलेगा। उनके पास Expertise (विशेषज्ञता), Authority (प्राधिकार) और Trustworthiness (विश्वसनीयता) है |

आपका ब्लॉग का ऐसा होना चाहिए जहाँ पर आप बिना कहीं से देखकर सिर्फ अपने तजुर्बे के हिसाब से लिख सके। मान लीजिये आपको पेड़ पौधों का शौक है हर रोज़ आप इसपर समय भी देते हैं और खुद के तजुर्बे के हिसाब से जानकारी रखते हैं तब इस विषय पर ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। आपके पास इस विषय में Expertise (विशेषज्ञता) – Authority (प्राधिकार) – Trustworthiness (विश्वसनीयता) है।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है आप Off-Page के बारे ज्यादातर चीजें सीख ही गए होंगे।

अब आपका इससे रिलेटेड जो भी सवाल है उसे मुझे पूछ सकते हैं।

आपको आज हमारा यह Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? Guide कैसा लगा ?

आप इन सारे Off-Page SEO स्ट्रेटेजी में से कौनसा स्ट्रेटेजी सबसे पहले यूज़ करने वाले है ?

क्या आप मेरे इस ब्लॉग पर guest posting करना चाहेंगे ?

क्या आप EAT के ऊपर काम करेंगे ?

क्या आपको हमारे ब्लॉग से बैकलिंक चाहिए ?

मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

इस “Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ?” Guide को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

सम्बंधित लेख –

  1. On-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)
  2. Technical SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)
  3. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 1)
  4. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 2)
  5. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 3)
  6. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 4)
  7. 21 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 5)
  8. Hostinger Genuine Reviews in Hindi – होस्टिंगर से होस्टिंग क्यूँ खरीदना चाहिए ?
  9. Free में Blog कैसे बनाये? – Simple Step-by-Step Guide in Hindi
  10. What is SEO in Hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है और कैसे करते है ?
  11. Scope of Blogging in Hindi – Blogging के बारे में A to Z जानकारी

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment